बेदाग निखरी त्वचा पाने के लिए लें पपीते का सहारा, एक बार फिर खिल उठेगी आपकी मुरझाई त्वचा

 Know how papaya can help you to have fair glowing skin

खूबसूरत और दमकती त्वचा पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते, स्किन पर तरह-तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने के अलावा बाजार में मौजूद तमाम तरीके के सौंदर्य प्रसाधनों को भी ट्राई करने से बिल्कुल नहीं हिचकिचाते। लेकिन ऐसा करने से घर का बजट तो बिगड़ता ही है, साथ ही उसमें मौजूद केमिकल्स चेहरे की प्राकृतिक दमक को भी खत्म कर देते हैं। ऐसे में पपीते का इस्तेमाल चेहरे की खोई चमक वापस लौटाकर आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है। जानिए कैसे-

पपीते में एक अनूठा एंजाइम, पपेन होता है जो त्वचा को प्राकृतिक रूप से एक्सफोलिएट करता है। पपीता त्वचा की कोशिकाओं की विकास गति में सुधार लाकर चेहरे के दाग और एक्ने के धब्बों को तेजी से ठीक करने में मदद करता है। आइए जानते हैं चेहरे पर किस तरह पपीते का इस्तेमाल करके आप इस मौसम में अपनी त्वचा को स्वस्थ और दमकदार बना सकते हैं।

बेदाग गोरेपन के लिए पपाया मिल्क पैक
चेहरे पर दाग-धब्बे हटाने और बेदाग गोरेपन के लिए आप पपाया मिल्क ट्राई कर सकते हैं। कच्चे पपीते का पेस्ट बनाएं और इसमें दूध मिलाएं। इस मिश्रण को रोज चेहरे पर 15 मिनट लगाएं और सिर्फ पानी से धो लें।

दमकती त्वचा के लिए पपाया पल्प पैक
चेहरे पर ग्लो बढ़ाने के लिए यह परफेक्ट पैक है। पपीता का पल्प निकालकर पेस्ट बनाएं। इसमें नींबू क रस मिला लें। इस पैक को प्रतिदिन 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर पानी से धो लें।

मुलायम त्वचा के लिए एग पपाया हनी पैक
अगर आपको अंडे से परहेज नहीं है तो यह पैक आपकी त्वचा के लिए सर्दियों में परफेक्ट है। इसके लिए दो चम्मच पपीते को मैश कर लें। इसमें एक चम्मच शहद और एक अंडे का सफेद भाग अच्छी तरह मिलाएं। इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर पानी से धो लें।

गर्मियों में त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है। टैनिंग, पिंपल्स, पिगमेंटेशन और ब्लैक हेड्स की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में फेस पैक का नियमित इस्तेमाल जरूरी हो जाता है। वैसे तो बाजार में कई तरह के फेस पैक्स, मास्क और पील्स मौजूद हैं। मगर उनमें केमिकल्स होते हैं जिनसे आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है। अगर आप नैचुरल तरीके से त्वचा की देखभाल करना चाहती हैं तो मिल्क पाउडर से बने फेस पैक्स का इस्तेमाल करें…

मुल्तानी मिट्टी चेहरे की देखभाल करने का सबसे कारगर तरीका है, खासकर ऑयली त्वचा वालों के लिए। मुल्तानी मिट्टी और मिल्क पाउडर बराबर मात्रा में लेकर सादे पानी से पेस्ट बनाएं। इस पैक में गुलाब जल की भी कुछ बूंदें डालें। थोड़ी देर सूखने दें, फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

beauty

बेजार त्वचा में ताजगी लानी हो तो एक चम्मच मिल्क पाउडर में दो चम्मच नींबू का रस डालें। दोनों को मिलाकर पेस्ट बनाएं और हफ्ते में एक बार चेहरे पर लगाएं। सूखने पर साफ पानी से धो लें। नियमित इस्तेमाल से चेहरे की चमक बढ़ जाएगी।

चेहरे के मुंहासों से परेशान हैं तो मिल्क पाउडर में शहद और गुलाब जल मिलाकर लगाएं। इस पैक को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें और ठंडे पानी से धो लें।

अगर आपके पास केसर पाउडर है तो उसे मिल्क पाउडर में मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को लगाने से पहले चेहरा साफ कर लें। पेस्ट सूखने के बाद सादे पानी से चेहरा साफ कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *